सेल्स बढ़ाने के 7 नियम | How To Increase Sales in Hindi

How To Increase Sales in Hindi

क्या आपने कभी सोचा है कि दो पूरी तरह से समान दुकानों में से एक शानदार तरक्की करता है, जबकि दूसरी सिर्फ काम कर सकती है? विज्ञापन सेम, उत्पाद सेम, ग्राहक की कुर्सी सेम लेकिन दोनों सेल के बीच जमीन-आसमान की दूरी..।फिर क्यों?? ऐसा होता है क्योंकि आप “सेल्स” के कुछ मूल नियमों का पालन नहीं करते हैं। इसलिए आज मैं आपको “How To Increase Sales in Hindi” बताऊंगा।

नमस्कार, मैं अजय अजमेरा हूँ. इस पोस्ट में मैं आपको बिक्री को बढ़ाने के कुछ प्रभावी उपायों के बारे में बताऊंगा। और हाँ, ये तरीके एक निश्चित उद्योग के लिए नहीं हैं। इस पोस्ट में बताए गए उत्पादों और सेवाओं को जो भी आप बेचते हैं, वह निश्चित रूप से आपके काम आएगा! इसलिए लेख के अंत तक पढ़ें।

Also read IB ACIO Bharti 2023 

तो चलिए अब जानते हैं इन Fundamental Rules के बारे में

Top 7 Fundamental Rules To Increase Sales  / Tips to Increase Sales in Hindi

Also read How to Delete Flipkart Account: 3 Best Methods Explained

Rule No. 1 : जो लिखा होगा वो होगा

भारत में, “जो लिखा होगा वो होगा” अक्सर कहा जाता है। यह बात आध्यात्मिक रूप से कही जाती है, लेकिन आप इसे बिक्री बढ़ाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका अर्थ है कि आप अपने सेल्स टारगेट को लिखा हुआ होना चाहिए। महीने में आपको पांच कार, दसवीं वॉशिंग मशीन या सौ साड़ियाँ बेचनी चाहिए। आपका लक्ष्य लिखित होना चाहिए और अक्सर देखा जाना चाहिए।

मैं गारंटी देता हूँ कि लिखकर खुद को टारगेट देने से आपकी बिक्री वृद्धि होगी…।दोस्तों, लक्ष्य हमें अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है…। वह हमसे ऐसा करता है जो आम तौर पर हम नहीं कर सकते…। जैसे, आप आम दिनों में सुबह चार बजे उठने से बच जाते हैं, लेकिन अगर आपको सुबह चार बजे ट्रेन पकड़ने का लक्ष्य है, तो आप साढ़े तीन बजे उठ जाते हैं। जब आप अपना सेल्स टारगेट बनाकर उसे लिखकर रखेंगे, तो आपकी सेल्स ज़रूर बढ़ जाएगी।

Also read South Eastern Railway Recruitment 2024

Rule No. 2:  कर्म ही पूजा है

जब मैं छोटा था, मेरे पिताजी हम सभी भाई-बहनों को कभी भी बुरा मार्क्स देने पर नहीं डांटते थे।उन्होंने कहा, “मार्क्स सिर्फ आपकी मेहनत का आइना नहीं है..। परीक्षा से पहले आपने कितनी मेहनत की, यह आपके अंक बताते हैं!हाँ, वे हमारे कान ज़रूर ऐंठते थे जब हम मेहनत नहीं करते थे! Salesmen, “कर्म ही पूजा है” और परिणाम को भूल जाओ..।उस परिणाम को पाने के लिए जो कोशिश करनी है, उस पर ध्यान दें। इसका अर्थ है कि “आपने जो लिखा है” सिर्फ कर्म को अपनी पूजा मानने से होगा! इसलिए अगर आप सेल्स बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी कोशिशों में कोई कमी नहीं रखें।

आप जानते हैं कि बिक्री नहीं होगी जब तक मैं ग्राहक से मिलूँगा…।फिर, “मिलने” की इच्छा को पूरा करने के लिए तैयार हो जाओ..। जैसा कि आप जानते हैं, ग्रहक आपके ईमेल का वेट कर रहा है, इसलिए उस ईमेल को टालें नहीं। काम भेजकर पूरा करें..।। दोस्तों, मैं वादा करता हूँ कि कर्म ही पूजा है।। जब आपका एफर्ट सही दिशा में होगा, तो सेल्स की स्थिति तुरंत बढ़ जाएगी! Also read Students आसानी से घर बैठे पैसा कैसे कमा सकते है?

  • कैसे बनें एक सफल प्रॉपर्टी डीलर? 5 Tips

how to increase sales in hindi

Rule No. 3: सुनो – समझो – बेचो

क्या आप एक सेल्समैन को पसंद करेंगे? आपको किसी भी उत्पाद को चिपकाना चाहता है या आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उत्पाद देना चाहता है? जाहिर है, हर कोई अलग तरह का विक्रेता चाहेगा। तो क्यों न आप भी एक अलग तरह का विक्रेता बन जाएं? और ऐसा बनना बहुत कठिन नहीं है। इसके लिए आपको पहले ग्राहक की बात को ध्यान से सुनना होगा..।आपको जानना होगा कि वह क्या चाहता है और फिर सबसे अच्छा उत्पाद को उस आवश्यकता को पूरा करना होगा।

Also read IBM Azure Cloud Full Stack Post Apply Now

ऐसे करके देखिये… सेल्स ना बढे तो बताइये. दोस्तों,  इसी नियम को फॉलो करके मेरी कम्पनी Ajmera Fashion की सेल कई गुना बढ़ चुकी है और आज हम 1 लाख से अधिक कपड़ा व्यापारियों को अपने प्रोडक्ट्स बेच रहे हैं. अगर आपको भी “सुनो – समझो – बेचो” का यह नियम अच्छा लगा हो तो प्लीज पोस्ट को सेव ज़रूर कर दीजियेगा. Also read आपका आधार कार्ड कहां इस्तेमाल किया जा रहा है? ऑनलाइन जांचें.

How To Increase Sales in Hindi / बिक्री कैसे बढाएं 

Also read Languages 40 in Drops Application

Rule No. 4: जो salesman प्रोडक्ट से करे प्यार…. ग्राहक उसे कैसे करे इनकार ?

“जो बीवी से प्यार करे, वो प्रेस्टीज से कैसे करे इंकार,” एक ऐड था जो बहुत पहले टीवी पर आता था। मैंने उसे थोड़ा बदल दिया है…। “जो बिक्रेता उत्पाद से प्यार करता है, ग्राहक उसे कैसे अस्वीकार करता है” कहने का अर्थ है कि ग्राहक को उत्पाद बेचने से पहले आपको खुद को उत्पाद बेचना होगा…। उसकी गुणवत्ता, डिजाइन और मूल्य पर आपको विश्वास करना होगा।आप अपने उत्पाद को ठीक से बेच नहीं सकते अगर आप खुद को अच्छा नहीं समझते।इसलिए एक अच्छा विपणक अपने उत्पाद से प्यार करता है।

Also read TCS Java Full Stack Post Apply Now

 Rule No. 5.  KYC

यही कारण है कि KYC का अर्थ है कि आप अपने ग्राहक को जानते हैं। लेकिन KYC का अर्थ जानिए अपने ग्राहक के साथ-साथ जानिए अपने प्रतिद्वंद्वी भी है जब सेल्स बढ़ाना होता है।

महाभारत की लड़ाई हो या विश्व कप का खेल..।दुश्मन को हराने के लिए उसकी कमजोरियों को समझना महत्वपूर्ण है…। यही कारण है कि हमें अपने प्रतिद्वंद्वी के उत्पादों के लाभों और कमियों को जानना चाहिए, ताकि हम ग्राहक से पूरी तस्वीर ठीक से दिखा सकें और अपने उत्पादों को आत्मविश्वास से प्रस्तुत कर सकें।

Also read IRMA Recruitment 2023

How To Increase Sales in Hindi

Rule No. 6 : जो दिखता है वो बेचता है!

कहते हैं कि दिखने वाली चीज बिकता है..। सही है..।लेकिन यह भी सही है कि “जो दिखता है वह बेचता है!”इसका अर्थ है विक्रेता या विक्रेता जो लगातार ग्राहक से बातचीत करता है, उसे खरीदने की अधिक संभावना है।

Also read सबसे पास की किराना दुकान तक जाने का रास्ता बताओ

दोस्तों, बिक्री में पेशेंस आवश्यक है।पहली बार में ग्राहक को आपसे कुछ खरीदना आवश्यक नहीं है..।लेकिन अगर आप लगातार उसके संपर्क में रहते हैं, तो वह आपके पास वापस आ जाएगा। इसलिए, कस्टमर से नियमित रूप से संपर्क करते रहे..।चाहे वह WhatsApp पर शुभकामना संदेश भेजने के लिए हो, किसी नए उत्पाद की जानकारी देने के लिए हो या होली-दीवाली की शुभकामना देने के लिए हो।किसी भी तरह से ग्राहक से संपर्क रखें…।

Also read Hindi Blogging Se $1 Per Day Kaise Kamaye?

Rule No. 7 : धार लगाओ सेल्स बढ़ाओ!

“बाबा, इतने वृद्ध होकर भी मुझसे अधिक पेड़ कैसे काट लेते हो, जबकि आप बीच-बीच में आराम करने भी जाते हो?” एक युवा लकड़हारा ने बूढ़े लकड़हारा से कहा।“बेटा मैं बीच-बीच में आराम करने नहीं जाता हूँ, अपनी कुल्हाड़ी की धार तेज करने जाता हूँ,” वृद्ध ने कहा।नवयुवक ने समझा कि अब उसे क्या करना है।

विक्रेता भी समय-समय पर अपनी क्षमता को सुधारना चाहिए। मैं कपड़ा उद्योग में ३० वर्ष से अधिक समय बिता चुका हूँ। फिर भी मैं हर दिन किसी न किसी वेबिनार, सेमीनार या सम्मेलन में भाग लेता रहता हूँ। जब भी मौका मिलता है, आपको अपनी जानकारी और क्षमता को बेहतर बनाना चाहिए।उस पर धार लगानी चाहिए..। आप इसके लिए बुक पढ़ सकते हैं, वीडियो देख सकते हैं, कोर्स कर सकते हैं..। या कुछ और, लेकिन इस पर काम करना ज़रूरी है।Also read Instagram से Internet पर वायरल कैसे हो?

तो दोस्तों, ये थे वो 7 नियम जिनसे आपकी सेल्स definitely increase हो सकती है. आपके लिए मैं इन्हें एक बार रिपीट कर देता हूँ—

  • Rule No. 1 : जो लिखा होगा वो होगा
  • Rule No. 2:  कर्म ही पूजा है
  • Rule No. 3: सुनो – समझो – बेचो
  • Rule No. 4: जो salesman प्रोडक्ट से करे प्यार ग्राहक उसे कैसे करे इनकार
  • Rule No. 5.  KYC
  • Rule No. 6 : जो दिखता है वो बेचता है! और अंत में
  • Rule No. 7 : धार लगाओ सेल्स बढ़ाओ!

Also read India Post Recruitment 2023

कृपया कमेंट में बताएँ कि आपको कौन सा रूल सबसे अधिक पसंद आया है और इस पोस्ट को बनाने में मेरी और मेरी टीम की मेहनत पसंद आई है, तो इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें। आपका दिन शुभ हो. मैं इस पोस्ट को इसी मंगलकामना के साथ यहीं समाप्त करता हूँ।

Leave a Comment