अंडे बनाम मेवे: नाश्ते में क्या खाना स्वास्थ्यवर्धक है?

अंडे बनाम मेवे

02/6​Nutritional composition

बादाम, अखरोट, पिस्ता और अन्य नट्स स्वस्थ वसा, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। वे ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विविध प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। इसकी तुलना में, अंडे प्रोटीन, विटामिन (ए, डी, बी12) और अन्य खनिज प्रदान करते हैं। हालाँकि, कई अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि नट्स में विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक पोषक तत्व अधिक होते हैं।

Also read Stock Market Opening: शेयर बाजार में चौतरफा गिरावट, निफ्टी 19700 के नीचे फिसला, सेंसेक्स ने तोड़ा 65800 का लेवल

03/6​Animal-based vs plant-based foods

बीएमसी मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित ‘कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य और सर्व-कारण मृत्यु दर पर पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों के साथ पशु-आधारित खाद्य पदार्थों का प्रतिस्थापन: संभावित अध्ययनों की एक व्यवस्थित समीक्षा और मेटा-विश्लेषण’ शीर्षक से एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि “से एक बदलाव” पशु-आधारित (जैसे, लाल और प्रसंस्कृत मांस, अंडे, डेयरी, पोल्ट्री, मक्खन) से लेकर पौधे-आधारित (जैसे, नट्स, फलियां, साबुत अनाज, जैतून का तेल) खाद्य पदार्थ कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य और सर्व-मृत्यु दर के साथ लाभकारी रूप से जुड़े हुए हैं। .

Also read गांधीनगर होम गार्ड भर्ती 2023

इसके अलावा, अध्ययन में यह भी उल्लेख किया गया है कि “इस बात के प्रमाण मिले हैं कि प्रति दिन एक अंडे को नट्स (25 ग्राम प्रति दिन) से बदलने से सीवीडी मृत्यु दर कम होती है।”


READMORE

04/6​Diet and Cardiovascular disease (CVD) risk

शोध में पाया गया कि जो लोग लगभग 50 ग्राम प्रसंस्कृत मांस को समान मात्रा में फलियां (बीन्स, दालें या इसी तरह) के साथ बदलने में सक्षम थे, उनमें सीवीडी विकसित होने या सीवीडी से मरने का जोखिम 23% कम हो गया। इसके अलावा, अगर मांस के बजाय 28-50 ग्राम नट्स खाते हैं तो जोखिम 27% कम हो जाता है।

Also read छठ से पहले सरकार का बड़ा तोहफा, कम हो गए एलपीजी सिलेंडर के दाम

05/6​What makes nuts better?

अंडे की तुलना में, नट्स आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो पाचन स्वास्थ्य में सहायता करने में मदद करते हैं। नट्स में फाइबर सामग्री स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में सहायता करती है और तृप्ति की भावना में योगदान करती है, जो संभावित रूप से वजन प्रबंधन में सहायता करती है। इसके विपरीत, जबकि अंडे थोड़ी मात्रा में फाइबर प्रदान करते हैं, नट्स इस पहलू में उनसे काफी आगे निकल जाते हैं। हालाँकि, जैसा कि डेलीमेल द्वारा रिपोर्ट किया गया है, “लेखकों ने चेतावनी दी है कि यह केवल एक अध्ययन के परिणामों पर आधारित है।”

Also read मध्य प्रदेश में कल होगा मतदान, वोट देने के बदले यहां मिल रही खाने पर छूट!

06/6​Amazing vegan option

Also read दैनिक राशिफल, दैनिक राशिफल, Your daily horoscope

जैसे-जैसे दुनिया अधिक पौधों के अनुकूल और शाकाहारी जीवन शैली की ओर बढ़ रही है, मेवे, बीज और दालें आपको जीवन जीने के स्थायी तरीकों और प्रथाओं को अपनाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही, जो लोग शाकाहारी हैं, उनके लिए यह अध्ययन एक उत्कृष्ट सबूत के रूप में सामने आया है कि किसी को अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मांसाहारी होना जरूरी नहीं है। वास्तव में, पौधे आधारित विकल्पों का सेवन शरीर और दिमाग के लिए अधिक से अधिक फायदेमंद और समग्र होता जा रहा है।

Also read एलोवेरा के फायदे: किलो वेरा का उपयोग किलो वेरा सभी पौधों का राजा है

लेकिन फिर, दिन के अंत में, यह पूरी तरह से लोगों पर निर्भर है कि वे किसके साथ अधिक सहज हैं! सभी शरीर अलग-अलग होते हैं और खाद्य पदार्थों के प्रति उनकी प्रतिक्रिया का तरीका भी अलग-अलग होता है। कुछ लोगों को मांस खाने पर अधिक सुस्ती महसूस हो सकती है जबकि दूसरों के लिए, यह ऊर्जा का सही स्रोत हो सकता है। इस प्रकार, अपने शरीर की बात सुनना और वही करना महत्वपूर्ण है जो आपको सही लगता है।

Leave a Comment